रविवार, 29 सितंबर 2013

YAADEN (108) यादें (१०८)

मई 1976 की एक शाम, पिताजी कहीं इधर-उधर गये थे,  मैं दुकान के बाहर खड़ा था; सामने दक्षिण दिशा से पंडित तीरथ राम जी आ रहे थे ; मुझे देख कर रुके और बोले -
 तू भी उनके साथ बिजय नगर चला जा;
मैंने जिज्ञासा-वश उनकी और देखा तो बोले-
कल सुबह सुल्तान, मनीराम और रोशन पटवारिओं के FORM भरने जा रहे हैं; मैंने हामी भर दी; सुबह 8.45 की बस से हम रवाना हुए;  र 2.25 किराया था;  10 बजे नगर-पालिका के पास बस ने उतारा, वर्तमान तहसील भवन में घडसाना खण्ड का कार्यालय था;  र 5 के 4 फॉर्म हमने लिए; शाम 5 बजे बस से रवाना होकर नानुवाला कोठी उतरे; एक दुसरे से पटवारी जी- पटवारी जी कह कर मजाक करते जाते थे; वे तीनों REVENUE / IRRIGATION शब्दों का इस्तेमाल कर रहे थे; मुझे इन दोनों शब्दों का मतलब पता नहीं था; दूसरा वे कह रहे थे कि केवल राजस्थान में पढ़े हुए ही इस पद पर आवेदन कर सकते हैं; मैंने इस वार्तालाप में  मान लिया था कि ; मेरा आवेदन नहीं माना जावेगा; एक और घटना क्रम हुआ; उन तीनों ने तहसीलदार रायसिंह नगर से फोटो-आवेदन प्रमाणित करवाया और REGISTERED डाक से भेजे; मैंने SDM साहब से प्रमाणित करवाया और साधारण डाक 25 पैसे वाले लफाफे में भेजा; बाद में आपसी बातचीत में उन्होंने बताया कि फोटो तो तहसीलदार से प्रमाणित करवाना था; तुमने गलत करवाया है; पर मैं इस विचार-धारा पर कायम  था कि SDM तो तहसीलदार से बड़ा होता है;

       

जयहिंद جیہینڈ ਜੈਹਿੰਦ
Ashok 9414094991, Tehsildar ; Sri Vijay Nagar 335704
http://www.apnykhunja.blogspot.com/ http://www.apnybaat.blogspot.com/;
http://www.apnyvaani.blogspot.com/; www.apnykatha.blogspot.com;
My Location at Globe 73.5178 E; 29.2406 N

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें