रविवार, 27 जनवरी 2013

YAADEN (73) यादें (७३)

डोईवाला BLOCK में मुख्य-मंत्री पंडित कमलापति त्रिपाठी आये। हम लोग कार्य-क्रम में शामिल होने गए। भारत में सबसे अधिक जनसंख्या वाले प्रदेश के मुख्य-मंत्री के सामने बैठना सुखद और रोमांचकारी अनुभव था। वैसे भी किसी राजनीतिक हस्ती से मैं पहली बार रु-बरु हुआ था। पंडित जी की उस समय वाली, सौम्य छवि अभी भी मेरे मानस-पटल पर बसी है। उस समय तक उत्तर-प्रदेश में चौधरी चरण सिंह की अगवाई में BKD (भारतीय क्रांति दल ) का जन्म हो चुका  था। 
 नवभारत टाइम्स और हिंदुस्तान प्रमुख हिंदी दैनिक थे; शायद 12 पैसे की अख़बार थी। रविवार को CHICK-YOUNG और BLONDY  के CARTOON धारावहिक छपते थे। नंदन, चम्पक चंदा-मामा, सरिता पत्रिकाएं थीं। अखबारों में फ़िल्मी विज्ञापन, विशेषतः शुक्रवार को भरमार रहती थी। शुक्रवार को ही फ़िल्मी साप्ताहिक अख़बार SCREEN  सबसे मंहगा 40 पैसे का आता था। हास्य-व्यंग की पत्रिका 'दीवाना' का जन्म भी हो चुका था।
 उस साल 1970 की HIT FILM राजेश खन्ना, शर्मीला टैगोर, मनमोहन कृष्ण, सुजीत कुमार की "आराधना" थी। इसके सभी गाने RADIO CEYLON, विविध-भारती और ALL INDIA RADIO की उर्दू-सर्विस पर गली मोहल्ले में सुने जाते थे। इसी से राजेश खन्ना को SUPER STAR के तौर पर पहचान मिली।
 दशहरे की छुट्टियो में जब मैंने घर आना था, तो सत्येन्द्र के पिताजी के निर्देशन में रामलीला चल रही थी ; उसमें मैंने मेघनाथ का PART किया था; लक्ष्मण मूर्छा के बाद रात को, डोईवाला से मैंने अम्बाला की रेलगाड़ी पकड़ी थी। दीवाली से पहले मामाजी के साथ दुकान की  साफ-सफाई शुरू की; तो मुझे लगा, दो-तीन दिन में काम निपट जायेगा; पर हम दोनों मामा-भांजा मजदूरों के साथ लगे रहे; रात 2-3 बजे तक रंग रोगन करके हमने दुबारा सामान जचा दिया था; उस दिन मैंने वक़्त, काम और आवश्यकता को महसूस किया;
 कक्षा IX  में किरणबाला जोहर, सुभाषचन्द्र जायसवाल , सुधीर कुमार शर्मा, सत्येन्द्र सिंगल, और मेरी टक्कर थी। मैंने कक्षा में प्रथम स्थान से उत्तीर्ण किया। 

जयहिंद جیہینڈ  ਜੈਹਿੰਦ 
Ashok 9414094991, Tehsildar ; Sri Vijay Nagar 335704 
http://www.apnykhunja.blogspot.com/  http://www.apnybaat.blogspot.com/;
 http://www.apnyvaani.blogspot.com/;       www.apnykatha.blogspot.com  
My Location at Globe 73.5178 E; 29.2406 N

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें