रविवार, 13 जनवरी 2013

YAADEN (71) यादें (७१)

नौवीं में शेरसिंह और  बाला दो ही भानियावाला से मेरे पांचवीं के सहपाठी थे। बाकि सुरेश कुमार करनवाल, विक्रमसिंह, प्रदीप वासन, प्रवीण वासन, प्रमोद थपलियाल, प्रवीण थपलियाल, सुधीर शर्मा, कमलराज अरोड़ा, प्रमोद गुप्ता, विनोद जिंदल, सत्येन्द्र सिंगल, सुभाष जयसवाल रमेश अग्रवाल, सतीशचन्द्र वैश्य, बलबीरसिंह, सुरेन्द्रसिंह, अमरजीत सिंह, मुमताज़ अली इस्हाक़ खान, किरणबाला जोहर, नीरू बाला जोहर, नीटारानी घई, रेनुबाला घई, के नाम और शक्लें मुझे याद हैं।
प्रमोद गुप्ता की केन्द्रीय भूमिका को लेकर हमने हसीन अहमद जी के निर्देशन में एक नाटक खेला था "यानि कि"  रतन सिंह जी सैनी के नेतृत्व में हम  YAMUNA HYDAL POWER STATION देखने ढकरानी और डाक-पत्थर गए थे, साथ  गोयल मैडम भी थीं ! देहरादून तक 41 UP MUSSOORIE ESPRESS में, और आगे बस करके, उसी साल  SCOUTGUIDE की टोली  लच्छीवाला के जंगल में CAMP-FIRE के लिए गयी। 
दिशायों के देवतायों ने बारी-बारी दौड़ कर आते हुए, अपना-अपना परिचय दिया ; और अपनी दिशा की अग्नि प्रज्वलित की। उसमें मैं उत्तर दिशा का देवता बना था। शायद हम रात को भी जंगल में ही तम्बुओं में रुके थे। कार्यक्रम में में देहरादून से DM साहिब भी पधारे थे। यद्यपि उस समय तक मैं प्रशासनिक व्यवस्थाओं के अनुक्रम से परिचित नहीं था; तथापि District Magistrate पदनाम से ही मुझे उनकी गरिमा और शक्तियों का आभास हो गया था।


जयहिंद جیہینڈ  ਜੈਹਿੰਦ 
Ashok 9414094991, Tehsildar ; Sri Vijay Nagar 335704 
http://www.apnykhunja.blogspot.com/  http://www.apnybaat.blogspot.com/;
 http://www.apnyvaani.blogspot.com/;       www.apnykatha.blogspot.com;
 My Location at Globe 73.5178 E; 29.2406 N

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें