रविवार, 23 दिसंबर 2012

YAADEN (68) यादें (६८)

जुलाई 1970 में, मैं  कक्षा IX में दाखिला लेने डोईवाला गया; वहां भगवानसिंह जी सैनी मिले शक्ल से मैं उनको पहचानता था, वे भी शायद मुझे पहचान गए थे। उन्होंने दाखिले में मेरी मदद की। मेरे विषय भी उन्होंने ही भरे; मुझे राजस्थान की जानकारी थी, यहाँ अनिवार्य हिंदी, अनिवार्य अंग्रेजी, अनिवार्य गणित, एक तृतीय भाषा और किसी GROUP के तीन ऐच्छिक विषय जैसे की PHYSICS CHEMISTRY MATHS कुल 7 पढने पड़ते थे; किन्तु उत्तर प्रदेश में केवल 5 ही थे। हिंदी अंग्रेजी व् गणित अनिवार्य ही थे और उनका पाठ्यक्रम राजस्थान के एच्छिक विषयों जैसा था। ये तीनो विषय एच्छिक के रूप में नहीं थे। इसी तरह तृतीय भाषा अलग नहीं थी, बल्कि हिंदी का तृतीय प्रश्न-पत्र शुद्ध संस्कृत ही था। गुरूजी ने मुझसे विषय पूछे, तो मैं राजस्थान के हिसाब से बोला- NON-MEDICAL तो उन्होंने PHYSICS, CHEMISTRY, BIOLOGY भर दिया; क्योंकि गणित तो सबके लिए एक ही था। विद्यालय का पूरा नाम था- गन्ना-कृषक पब्लिक इंटरमीडिएट कॉलेज; डोईवाला। ये सोंग नदी के पश्चिमी किनारे पर SUGAR MILL से पूर्व दिशा में है। SUGARMILL के ठीक पश्चिम में देहरादून से हरिद्वार को जाने वाली उत्तर-दक्षिण RAIL-LINE है। भानियावाला लौट कर मैंने बड़े मामाजी को बताया की भगवानसिंह जी ने मेरा दाखिला कराया है; और मेरे पास FEES कम थी; जो उन्होंने खुद जमा करवा दी। तो मामाजी ने मुझे समझाया गुरूजी कहा करो। 
जयहिंद جیہینڈ  ਜੈਹਿੰਦ 
Ashok 9414094991, Tehsildar ; Sri Vijay Nagar 335704 
http://www.apnykhunja.blogspot.com/  http://www.apnybaat.blogspot.com/;

 http://www.apnyvaani.blogspot.com/;       www.apnykatha.blogspot.com;


 My Location at Globe 73.5178 E; 29.2406 N

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें