रविवार, 9 दिसंबर 2012

YAADEN (66) यादें (६६)

 फरवरी 1970 में मैं अपने पिताजी की चाची (श्रीमती रामप्यारी देहांत जनवरी 2012 रायसिंहनगर ) के साथ पहली बार जम्मू गया। रिश्तेदारी में पिताजी के मामा सुन्दरदास जी की बेटी (पुष्पा बुआ) की शादी थी। रायसिंहनगर से रात 8 बजे METER-LINE से वाया श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ बठिंडा सुबह 3.30 बजे। फिर अमृतसर की बस, वहां से पठानकोट तक फिर जम्मू तक की बस। बक्षीनगर रोलकी रहने वाले सबके नाम और रिश्ते  और डाक के पते मुझे मालूम थे।  घर में अक्सर चर्चाएँ होती रहती थीं; और सारे खतो-ख़िताब पर हिंदी के पते मुझसे ही लिखवाए जाते थे। 
उस वक़्त दादा दुर्गादास जी भी वहीँ रहते थे। दादा सुन्दर दास जी जी के पुत्र (ताया साईंदास जी); समधी जयराम दास (जराम शाह) कैलाश ताई जी, उनका पौत्र चन्ना, उनकी बहन मूर्ति दादी के बेटे (चाचा मनीराम, मदन, बाबूलाल), उनके भाई पूरणचंद (पुन्नू शाह) अपने लड़कों चूनी, मणि, रोशन(गुल्ला) के साथ डिगयाना में रहते थे; राष्ट्रीय राजमार्ग 1A पर उनकी ज़मीन थी। सभी रिश्तेदारों ने मेरी खूब आव-भगत की थी। 
 KC CINEMA में फिल्म सच्चाई (शम्मीकपूर, साधना, संजीवकुमार, प्राण) देखी। 
पंडित ताराचंदजी   की बड़ी बेटी (आज्ञा बुआजी) भी बक्षीनगर ही रहती थीं। उनके लड़कों श्याम और मंगत से मेरी अच्छी घुट गई थी। मेरी नानी कौशल्या देवी के छोटे भाई बंसीलाल जी भी, अपने बड़े भाई भगतराम जी की मौत के बाद  काँगड़ा से बक्षीनगर आ चुके थे।  
उसी दरम्यान चाचा ओम प्रकाश जी के बड़े साले सुरेन्द्र कुमार की दूसरी शादी विश्वानाथ की बड़ी बहिन विमला से तय होने पर; चाचा जी और चाची आशारानी भी नानुवाला से शादी की तैयारी करने जम्मू आ गए थे। सुरेन्द्र कुमार जी की पत्नी गुजर गयी थी, और तीन लड़के थे, वे मेरे साथ घुल-मिल गए थे।  उनके छोटे भाई कृष्णलाल और उनसे छोटा प्रेम @ जीती था; जो रायसिंह नगर चाचा रोशन लाल व् सुरेश लाल के साथ पढ़ा था।   मैं भी चाचा-चाची के साथ उनके घर( खिलोने वाली गली; नईयां दी ढक्की ਨਾਈਯਾਂ ਵਾਲੀ ਢੱਕੀ ) और शादी की खरीददारी में जाता था।
 उन दिनों मफतलाल का कपडा मशहूर था। जम्मू में राजमाष चावल 60 पैसे की प्लेट थी।         जम्मू से वापसी मैं चाचा जी के साथ ही आया ; पठानकोट तक बस और आगे रेल में। मार्च में होली के आस-पास विमला की शादी हो गई, मैं भी बाराती था। मेरी बुआ सत्या भी बारात के साथ जम्मू चली गयी थी।  

जयहिंद جیہینڈ  ਜੈਹਿੰਦ 
Ashok 9414094991, Tehsildar ; Sri Vijay Nagar 335704 
http://www.apnykhunja.blogspot.com/  http://www.apnybaat.blogspot.com/;
http://www.apnyvaani.blogspot.com/;       www.apnykatha.blogspot.com;
 My Location at Globe 73.5178 E; 29.2406 N

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें