रविवार, 16 दिसंबर 2012

YAADEN (67) यादें (६७)

File:Varahagiri Venkata Giri.jpg1969 में हुकुमरानحکمران  congress party  के एलानिया उम्मीदवार علانیہ امیدوار N Sanjeeva Reddy को शिकस्त  देकर इंदिरा गाँधी की ज़ाती पसंदीदा ذاتی  پسندیدہ Varah Venkat Giri मुल्क के सदरصدر-ے-ہند  मुन्तखिबمنتخب  हुए। नतीजतन نتیزتن CONGRESS की दो बैलों की जोड़ी से अलाहिदा  होकर गाय-बछड़े वाली नयी कांग्रेस (INDIRA-CONGRESS ) का जन्म हुआ। इसके कुछ बाद, राजस्थान में मुख्यमंत्री मोहनलाल सुखाडिया के वक़्त किसानों का आन्दोलन हुआ; जेल भरो कार्यक्रम में श्रीगंगानगर जिले के किसानों को भरतपुर की जेलों में भेजा गया था। उस दरम्यानدرمیان  आन्दोलनकारी FILM हमराज़ में महेंद्र कपूर का गया गीत :-_ 
न मुंह छुपा के जियो; और न सर झुका के जियो। نہ منہ چھپا کے جیو، اور نہ سر جھکا کے جیو
ग़मों का दौर भी आये तो, मुस्करा के जियो।। ؛ گموں کا دور بھی اے تو، مسکرا کے جیو  
खूब बजाते थे। 
फरवरी 1970 में मैं जम्मू की यात्रा से लौटा; और अप्रैल/ मई में आठवीं के इम्तिहान امتحاں होने थे। प्रेम मंडा, कृष्ण मंडा, नरेंद्र बिश्नोई, साहबराम और मेरे बीच होड़ थी। मेरे छोटे मामा सुभाष चन्द्र जी (16.04.2011को विकासनगर में देहांत) की शादी भी अप्रैल में होनी थी। मेरे गुरुजन का विचार था की, मैं शादी में न जाऊं। माँ-पिताजी और मेरी इच्छा जाने की थी। बारात डोईवाला से ऋषिकेश गई थी। ये मेरी पहली ऋषिकेश यात्रा थी; पहाड़ो से उतरती हुई गंगाजी में नहाने का रोमाँच अलग तरह का ही था। 
शादी में जाने की वजह से आठवीं की विदाई PARTY और GROUP-फोटो से मैं महरूम محروم हो गया था। आठवीं जमात  ضمات मैंने प्रथम स्थान 1204/1600 से उत्तीर्ण की। इस तरह 25NP में 3 साल का सुहाना सफ़र पूरा करके, मैं वापस देहरादून को मुड़ गया।  

जयहिंद جیہینڈ  ਜੈਹਿੰਦ  
Ashok 9414094991, Tehsildar ; Sri Vijay Nagar 335704 
http://www.apnykhunja.blogspot.com/  http://www.apnybaat.blogspot.com/;
http://www.apnyvaani.blogspot.com/;       www.apnykatha.blogspot.com;
 My Location at Globe 73.5178 E; 29.2406 N

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें