रविवार, 1 जून 2014

YAADEN (143) यादें (१४३)

दिनाँक १ अप्रैल, १९८१ रविवार प्रातः लगभग ५ बजे देवराम बावरी हमारे घर आया और कहा कि मंगलगढ़ FARM से बड़े भाई को लेकर आना है; हमारे साथ उनके परिवार का मेल-जोल था; मेरे पास JAWA MOTOR CYCLE RRK 2299 था; वह मेरे पीछे बैठ गया; हम नानूवाला कोठी से आगे दक्षिण दिशा को  35NP के पास पहुंचे,  तो सामने से एक ऊँठगाड़ी आ रही थी, चालक ने ऊँठ कि मोहरी छोड़ी हुई थी, खुद गाड़ी में आराम से लेटा था; मुझे अहसास हुआ कि ऊँठ बिदक सकता है; मैंने MOTORCYCLE की गति बिलकुल कम कर ली;  जैसे ही हम ऊँठ गाड़ी के बराबर से गुजरने लगे , बिना मोहरी के ऊँठ पश्चिम को घूम गया; ऊँठ गाड़ी के बिड से मेरी दाहिनी कोहनी पर धक्का लगा, और गति कम होने के कारण मोटरसाइकिल समेत हम बाईं तरफ पूर्व दिशा में पलट गये; सड़क के किनारे उस स्थान पर पत्थर की गट्टी का ढेर था; मेरे चेहरे का बाँया भाग पत्थरों पर टिक गया; गति कम होने के कारण MOTORCYCLE बंद हो गया; हम दोनों के वज़न  के साथ MOTORCYCLE का वज़न का भार भी मेरे चेहरे पर पड़ गया; हमने ऊँठ गाड़ी वाले को आवाज़ें लगाई, उसने वापस आकर हमें उठाया; इतना होने पर भी मैं MOTORCYCLE चला कर मंगलगढ़ चला गया, वापसी पर हम तीन आये, 
लगभग १० बजे वापस घर पहुंचे, तब तक मेरे चेहरा सूज गया था; पिताजी और चाचाजी तुरंत रायसिंहनगर  लेकर गये; तो पता चला कि बाईं आँख में घाव हो गया था और उसके नीचे वाली बाएं गाल कि हड्डी भी टूट गई थी; डाक्टर राजपाल कुक्कड़ के अस्पताल में कई  दिन भर्ती रहा, आँख में भी  INJECTION लगते थे; 
उसी दरम्यान करणपुर ओम के पिताजी का देहांत हो गया, पर ये बात मुझे नहीं बताई गई; 
जयहिंद جیہینڈ  ਜੈਹਿੰਦ 
Ashok 9414094991, Tehsildar ; Sri Vijay Nagar 335704 
http://www.apnykhunja.blogspot.com/  http://www.apnybaat.blogspot.com/;
 http://www.apnyvaani.blogspot.com/;       www.apnykatha.blogspot.com;
 My Location at Globe 73.5178 E; 29.2406 N

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें