रविवार, 9 मार्च 2014

YAADEN (131) यादें (१३१)

पटवारी बनने के बाद मेरे चयन Bank of India में भी हो गया, किन्तु मैं type-test के लिए नहीं गया; इसी AIR INDIA या शायद किसी और परीक्षा केलिए मैं दिल्ली HAUZ-khas  भी गया  था; 1979 में मैंने और गुरजंट सिंह ने भू-अभिलेख निरीक्षक Inspector of Land Records के लिए आवेदन किया; उस समय मैं राजस्व विभाग के तौर-तरीकों से ज्यादा परिचित नहीं था; मुझे सिर्फ जिलाधीश, उपजिलाधीश, तहसीलदार के बारे में सिर्फ साधारण जानकारी ही थी; बाकी प्रशसनिक व्यवस्था का मुझे  ज्ञान नहीं था; मुझे अच्छी तरह याद है, जब हम दोनों आवेदन जमा करवाने श्रीगंगानगर गये, तो वहां रामकिशन ASQ (सहायक सदर कानूनगो ) ने हमारे FORM जमा किये थे; बाद में रामकिशन जी मेरे अच्छे मित्रों में से रहे हैं; 
मुख्य परीक्षा से पूर्व 2.30 घंटे में 8 मील पैदल चलने की परीक्षा थी;
अप्रैल 1979 की एक सुबह हमें बुलाया गया; गंगासिंह चौक पर हमारी हाजरी दर्ज की गयी और डाल चंद सदर कानूनगो ने हमें त्रिपुली पर पहुँचने को कहा; हम दोनों आराम से चाय पीने बाज़ार चले गये कोई आधा घंटा बाद वापिस आये तो गंगासिंह चौक पर कोई नहीं था; हम दोनों ही उस वक़्त  तक गंगानगर के भूगोल और नामावली से अपरिचित थे; पूछते-पछाते जब तक हम त्रिपुली पहुंचे, सब लोग सधुवाली रवाना हो चुके थे;  लगभग हमें तकरीबन एक घंटे की देरी हो चुकी थी; हम त्रिपुली से Z Minor की पटरी पर पूर्व में साधुवाली को तेज़ क़दमों से रवाना हो गये; रस्ते में दुसरे अभ्यर्थी हमें वापस आते मिले; हमने हिम्मत नहीं हारी, साधुवाली पहुंचकर हाजरी दर्ज करवाई और तेज क़दमों से वापस पलटे ; इस तरह हम सही वक़्त के अन्दर ही वापस त्रिपुली पहुँच गए; 



जयहिंद جیہینڈ  ਜੈਹਿੰਦ 
Ashok 9414094991, Tehsildar ; Sri Vijay Nagar 335704 
http://www.apnykhunja.blogspot.com/  http://www.apnybaat.blogspot.com/;
 http://www.apnyvaani.blogspot.com/;       www.apnykatha.blogspot.com;
 My Location at Globe 73.5178 E; 29.2406 N

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें